Ticker

6/recent/ticker-posts

गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है 2 कारण

आप ने गैस सिलेंडर तो देखा ही होगा। आपके मन में कभी तो सवाल आता ही होगा की गैस सिलेंडर लाल कलर का का क्यों होता है।  आज हमारे इस टॉपिक  हम बताने वाले है की गैस सिलेंडर लाल कलर का क्यों होता है। आप सब लोग ये तो जानते ही होंगे की सबसे  खाना पकाने के लिए कोयला और लकड़ियों का इस्तेमाल करते थे। इसके बजेसे काफी वातावरण दूषित होता था।  लेकिन पहले खाना पकाने के लिए दूसरा कोई साधन भी नहीं था।  लेकिन अब हमारे देश ने काफी तरक्की कर ली है। अब आप सब लोग ये तो जानते ही होंगे की अब सबके घरो में LPG सिलेंडर है। LPG सिलेंडर ने अब वातावरण को दूषित होने से बचा लिया है। इससे आपकी मेहनत भी बचती है। 

गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है 2 कारण

गैस सिलेंडर लाल क्यों होता है

LPG गैस सिलेंडर कही सारे कंपनी ने उपलब्ध किया है। आपको ये तो पता ही है की लकड़ी और कोयला वातावरण को दूषित करता है। भारत सरकार भी लोगो को LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है।  आपको एक ही सवाल आता होगा की गैस सिलेंडर का कलर लाल ही क्यों होता है। भारत में एलपीजी सिलेंडर की ऐसी बोहोत सारी कंपनी है जो गैस सिलेंडर को लाल रंग से ही रंगती है।  दूसरा कोई भी कलर नहीं लगाती। 

एलपीजी गैस सिलेंडर का रंग लाल होने के दो कारन है।  पहला कारण ये है की लाल रंग खतरे का रंग मन जाता है।  इसलिए गैस सिलेंडर को लाल रंग होता है। गैस सिलेंडर से हमे काफी खतरा हो सकता है।  क्यों की उसकी आग बोहोत जवलनशील होती है।  जितना काम आसान करता है उतना ही खतरा होता है गैस सिलेंडर से। ये सिलेंडर बोहोत जल्दी आग पकड़ लेता है। काफी सावधानीपूर्वक इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

दूसरा कारण एलपीजी गैस की पहचान करना है आपको बता दे कि विभिन्न गैसों के सिलेंडर को अलग अलग रंगों से रंगा जाता है जैसे ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर को सफ़ेद कलर से, कार्बन डाईऑक्साइड गैस के सिलेंडर को ग्रे कलर से, नाइट्रोजन गैस के सिलेंडर को काले रंग से, हीलियम गैस के सिलेंडर को भूरे रंग से और नाइट्रस ऑक्साइड गैस के सिलेंडर को नीले रंग से रंगा जाता है. ऐसे में रंग को देखकर पता चल जाता है कि सिलेंडर में कौन सी गैस भरी हुई है. एलपीजी गैस को रेड कलर के सिलेंडर में भरा जाता है जिससे कई सिलेंडर के बीच इसकी पहचान आसानी से हो जाए.

अब आप लोगो को ये तो समझ में आ ही गया होगा की एलपीजी गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है। पिछले ब्लॉग में हमने आपको एलपीजी सिलेंडर में कोनसी गैस होती है इसके बारे में बताया था।  एलपीजी गैस सिलेंडर लाल होने के दो कारण है एक लाल रंग खतरे का रंग होता है। क्यों की सिलेंडर किसी खतरे से कम नहीं होता। दूसरा कारण ये है की उस सिलेंडर में कोनसी गैस भरी हुए है ये उस लाल रंग से समझ में आता है।  आशा करते है की आपको हमारी जानकारी समझ में और उपयोग में आयी हो। धन्यवाद 

Post a Comment

0 Comments