Ticker

6/recent/ticker-posts

आपके स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी सुरक्षित नहीं है आखिर क्यों

हमारी वेबसाइट पर आप सब लोगो का स्वागत है।  दोस्तों आप जब भी नया फ़ोन खरीदते है तो उसमे लॉक डालते है ताकि आपका मोबाइल दूसरा कोई यूज़ न कर सके।  या फिर आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल न हो सके। कुछ फ़ोन ऐसे भी होते है दोस्तों जिसमे fingerprint का लॉक होता है। लेकिन दोस्तों आपको ये पता है की आपके फ़ोन का fingerprint स्कैनर बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है।  अब आप सोच रहे होंगे की ये कैसे हो सकता है क्या ये सच है।  तो हा दोस्तों ये सच है की आपके स्मार्टफोन का fingerprint स्कैनर बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। 

आपके स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी सुरक्षित नहीं है आखिर क्यों

आपको ये भी पता ही है की आप जो fingerprint का लॉक आपके स्मार्टफोन में लगाते है।  तो आपका स्मार्टफोन का लॉक आपके सिवाय कोई भी नहीं खोल सकता।  वैसे तो ये सुरक्षित होता है क्यू की आप  जो fingerprint का लॉक लगाते है तो आपके सिवाय किसी से भी वो fingerprint वाला लॉक नहीं खुलता।   लेकिन अब ये भी रिसर्च में सामने आया की इस लॉक को भी हैक किया जा सकता है। 

तो दोस्तों आपको ये बात बता दे की आपके स्मार्टफोन में जो fingerprint का sccaner है वो हैक भी हो सकता है। इन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने आर्टिफिशल मास्टर प्रिंट्स बनाए हैं। जो असली फिंगरप्रिंट से मैच करती हैं हालाकि इन फिंगरप्रिंट को असली फोन से टेस्ट नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही इसे टेस्ट कर लिया जायेगा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फिंगरप्रिंट स्कैनर में लगभग 8,200 पार्शियल फिंगरप्रिंट्स का इस्तेमाल किया है। 

वैसे किसी इंसान के फिंगरप्रिंट का टैंपर करना बेहद ही मुश्किल काम है लेकिन मोबाइल फोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर बहुत छोटे होते है। और स्मार्टफोन किसी फिंगरप्रिंट का एक हिस्सा ही कैप्चर करता है जिसकी बजह से आर्टिफिशल मास्टर प्रिंट्स से हैक होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इन यूनिवर्सिटी के रिसर्च ने ये बात तो साफ़ कर दी स्मार्टफोन का फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉक भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

हमारी बताई गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो।  धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments