Ticker

6/recent/ticker-posts

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

आप आपके दैनदिन जीवन में इंटरनेट का उपयोग करते ही है। इंटरनेट के बिना तो लोगो का दिन भी शुरू नहीं होता है।  लेकिन आप ने कभी ये सोचा है की इंटरनेट क्या है इसका क्या मतलब है और ये काम कैसे करता है। आज के इस आर्टिकल में हम internet के बारे में बात करने वाले है।  हम आपको बताने वाले है की इंटरनेट क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।  आप रोज facebook या whatsapp तो चलाते ही होंगे।  आपके जो फ्रेंड्स रिलेटिव्स जो दुनिया के किसी कोने में या फिर आपसे कहि किलोमीटर दूर होते है।  वो आपका मेसेज कुछ सेकंड में ही पढ़ लेते है।  ये सब internet का ही कमाल है। तो चलिए दोस्तों जानते है internet के बारे में कुछ बाते। 

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

Internet क्या है

दो कंप्यूटर या फिर उससे भी अधिक कंप्यूटर का आपस में conection होना मतलब internet होता है।  internet का मतलब है (Internationl network of computer) internet से आप किसी भी चीज की जानकारी जान सकते है। हमे जिन चीजों की इनफार्मेशन चाहिए होती है वो सब इंटरनेट के पास है। १९६९ में जब इंसान ने पहली बार चाँद पर कदम रखा था तब US के रक्षा कार्यालय ने ARPA को नियुक्त किया था। ARPA का मतलब है Advance Research Project Agency तब चार कंप्यूटर का नेटवर्क था।  जिसके सहारे सारा डाटा एक्सचेंज और share किया गया था।  उसके बाद कहि सारे agency को इसके साथ जोड़ा था। 

धीरे धीरे ये नेटवर्क बढ़ता गया।  अब दुनिया के सारे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। अब किसी भी Agency का इंटरनेट पर कण्ट्रोल नहीं है। सबसे पहले BSNL ने इंटरनेट लाया था। BSNL का सरकारी इंटरनेट १५ अगस्त १९९५ को आया था।  अब इसके साथ साथ Airtel, Idea, Realince इन सभी प्राइवेट कंपनी ने इंटरनेट को स्टार्ट किया है।  अब इंटरनेट के इस सफर में दुनिया में काफी तरक्की हुई है। इंटरनेट की इस दुनिया में काम आसान और कुछ मिनट में होते है। 

Internet कैसे चलता है

सबसे पहले हमारे ऊपर कुछ उपग्रह छोड़े जाते थे उससे हमारी इंटरनेट चलता था।  लेकिन अब ऐसा नहीं होता। इस टेक्निक से हमारा इंटरनेट काफी स्लो चलता था। हमारे देश में इंटरनेट ने अब काफी तरक्की की है। अब इंजीनियर ने टेक्निक खोज निकली है।  और हमारा इंटरनेट अब बोहोत फ़ास्ट हो गया है। इनकी नई टेक्निक Optical Fiber Cable है। 

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

अब आप सोच रहे होंगे की ये कैसे मुमकिन है।  इतनी बड़ी केबल कैसे बिछाई जा सकती है। लेकिन दोस्तों ये सच है की 8 किलोमीटर से भी लम्बी Optical Fiber Cable समन्दर के अंदर बिछाई गयी है। इसके सबसे काम नुकसान होते है। लेकिन इस केबल से आज हमारा इंटरनेट का उसे ९०% से ज्यादा  हो गया है। और ये भी सच है की अब हमे इंटरनेट उपग्रह द्वारा नहीं मिलता।  अब जो भी इंटरनेट का यूज़ हम करते है वो Optical Fiber Cable से ही करते है। 

ये केबल होने के बावजूद भी इस समंदर दर बड़े बड़े जहाज चलते है। लेकिन कभी कभी इस केबल को जहाज ले लंगर से नुक्सान पहुंच जाता है। १३ जनवरी २००८ में भी जहाज के बजेसे हमे नुकसान हो गया था। ये नुकसान Egypt में हुआ था।  जिसके कारन Egypt का ७०% इंटनेट बंद हो गया था। लेकिन अब optical केबल के निगरानी  लिए एक टीम रखी गयी है।  जो उस Optical Fiber Cable का २४ घंटो उस केबल पर निगरानी रखती है। 

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

अगर इस केबल को कुछ हो जाता है तो ये टीम जल्द से जल्द उस केबल को ठीक कर देती है। इस मुश्किल का समाधान भी है।  अब आपको ये तो पता चल ही गया की ९०% internet हमे Optical Fiber Cable से आता है।  और १०% इंटरनेट एक खुपिया agency देती है।  ये १०% इंटरनेट उपग्रह द्वारा हमे मिलता है। ये खुपिया एजेंसी ही इस इंटनेट को एक्सेस करती है। 

आज हमने आपको इंटरनेट के बारे में कुछ बाते बताई है। जो आपको जनरल नॉलेज में उपयोग में आ सकती है।  आपको इससे ये तो पता चला ही होगा की हम जो इंटरनेट इस्तेमाल करते है वो कैसे और कहा से चलता है। हमारी जानकारी आपके लिए उपयोगी हो यही हम आशा करते है।  धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments